आपके खाते मे भी आ सकते है 1 लाख 30हजार रुपये, चेक करे अपना नाम पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट मे

पीएम आवास योजना : जैसा की आप सभों को पता है की भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र  के लोगों के लिए समय समय पर विभिन्न तरह की योजनाए चलाई जाती है। इस योजना को चलने का मुख्य कारण है की भारत मे गरीबी रेखा से नीचे रह कर गुजर-बसर करने वाले ग्रामीण  क्षेत्र के लोगों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ना । ताकि वे समाज के साथ साथ कदम से कदम मिला कर चले। आज कई लोग ऐसे है जो झुग्गी झोपड़ियां कच्चे मकान मे रहते है उनके पास आर्थिक सहायता  नहीं होती है .

जिससे वे अपने लिए खुद का पक्का मकान बना सके। ऐसे मे आपको बता दे की इन्ही सब चीजों को ध्यान मे रखते हुए भारत सरकार द्वारा PM AWASS Yojana बनाई गई है जिसकी मदद से ग्रामीण क्षेत्र  के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके जिससे वे अपने लिए एक खुद का पक्का मकान बना सके।

पीएम आवास योजना

पीएम आवास योजना
पीएम आवास योजना

ऐसे मे जो भी उम्मीदद्वार या फिर ग्रामीण क्षेत्र के लोग जिनके पास अभी तक कोई पक्का मकान नहीं और वो अगर आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया हो या फिर आवेदन करना चाहते है। तो आप को सलाह दी जाती है की आप आवास योजना के अंतर्गत इसके आधिकारिक वेबसाईट पर जा कर आवेदन कर सकते है। और लैटस्ट अभी अभी पीएम आवास योजना की लिस्ट जारी की गई है जो की आप इसके आधिकारिक वेबसाईट से अपना नाम चेक कर सकते है। तो चलिए हम अपपकों बताते है की आप कैसे जारी किए गए पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 मे अपना नाम चेक कर सकते है। इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढे।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023-24

आप सभी को बता दे की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के निवासी जिनके पास अपना खुद का घर नहीं या फिर वे  झुग्गी झोपड़िया मे रह कर अपने परिवार का गुजारा करते है। और वे खुद का पक्का मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहयाता उपलब्द कराई गई है जिसके लिए पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट के जारी अब उन सभी लोगों का पक्का मकान होने का सपना पूरा हो सकता है।

और आपकी जानकारी के लिए बता दु की केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदद्वारों को पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपये और 12000 रुपये शौचालय बनाने की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसलिए आप सभी को जारी की गई ये लिस्ट जरू चेक करना चाहिए।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की जिनका भी नाम इस लिस्ट मे आयेगा उनको केंद्र सरकार द्वारा आवास योजना के अंतर्गत जल्द से जल्द आर्थिक सहायता उपलब्द करवा दी जायेगी। जिसकी सहायता से आप अपने खुद के पक्के मकान बनवा सकते है। इसे जुड़ी हुई और भी जानकारी के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक स्तर के आवास विभाग से संपर्क करना होगा। इस योजना के लिस्ट को आप अनलाइन चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023-24 कैसे चेक करें?

  • इस लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आप सभी को इसके आधिकारिक वेबसाईट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपको पीएम आवास योजना के सेक्शन पर AWASSOFT वाला ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • फिर आपको उसके अंदर एक मेनू देखने को मिलेगा जिसके अंदर रिपोर्ट का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करे।
  • इन सबके बाद फिर आपको  Beniificery Details for Verification का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करे।
  • अब जाकर आप के सामने PM AWAS MIS REPORT देखने को मिलेगा और उसमे आप अपने ग्राम जिला ब्लॉक आदि डाल कर सबमिट पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने लिस्ट खुल जायेगी।
UPTET SUPER TET Notification 2023Click Here
Apply Online FormClick Here
Official WebsiteClick Here
Latest Sarkari JobsClick Here
पीएम आवास योजना

Leave a comment